Home >> Ludhiana >> Main >> भारत के सबसे बड़े साइकिल और फिटनेस एक्‍सपो में हीरो साइकिल द्वारा आयोजित साइकिल रैली में 500 से अधिक लोगों ने भाग लिया


  • श्री आर एन ढोके, आईपीएस पुलिस आयुक्त, और हीरो मोटर्स कंपनी के चेयरमैन श्री पंकज एम मुंजाल ने इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और एक्‍सपो में साइकिल प्रदर्शनी का अनवारण भी किया। 
  • हीरो साइकिल लिमिटेड, इंडिया इंटरनेशनल साइकिल, फिटनेस एंड आउटडोअर स्पोर्ट्स एक्सपो 2018 में अपनी बहुमुखी श्रेणी के उत्पादों और तकनीकी शक्ति का प्रदर्शन किया।

लुधियाना, 23 फरवरी, 2018: आज 7वें इंडिया इंटरनेशनल साइकिल, फिटनेस और ऑउटडोर स्‍पोर्ट्स एक्‍सपो के अवसर पर हीरो साइकिल लिमि‍‍टेड ने साइकिल रैली का आयोजन किया, जिसमें साइकिल चलाना पसंद करने वाले और फिटनेस के प्रति जागरुक 500 से अधिक पुरुषों, महिलाओं और बच्‍चों ने हिस्‍सा लिया।
इस रैली को श्री आर.एन. ढोके आईपीएस पुलिस आयुक्त और श्री पंकज एम मुंजाल चेयरमैन हीरो मोटर्स कंपनी ने हरी झंडी दिखाकर उत्साही सा‍इकिल चालक प्रतिभागियों को रवाना किया। इस आयोजन का उद्देश्य शहर के निवासियों के बीच स्वास्थ्य और पर्यावरण के अनुकूल दोपहिया वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना था।

"वर्तमान में फिटनेस के प्रति जागरुकता और स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने की बहुत अधिक आवश्यकता है। भारत की आबादी के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता के रूप में उभरते जीवनशैली संबंधी बीमारियों को रोकने के लिए साइकिल चलाना अपने आप में एक स्वस्थ रखने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका है। मुझे लगता है कि लोगों को रोजाना परिवहन के रूप में अधिक से अधिक साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास किए जाने चाहिए। यह केवल एक स्वस्थ नहीं बल्कि पर्यावरण के अनुकूल विकल्प भी है।'' श्री ढोके ने ये बातें कहीं।

फिटनेस को पंसद करने वाले प्रतिभागियों के बीच बहुत अधिक उत्‍साह देखने को मिला, गर्म और आर्द्र मौसम के बावजूद लोगों ने इस आयोजन में खुशी और उल्‍लस के साथ बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया, यह रैली पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से शुरू होकर 5 किमी दूर स्थित एमबीडी मॉल में खत्‍म हुई।

"मैंने साइकिल को हमेशा एक बेहद प्रभावी वर्कआउट माना है जिससे शरीर मजबूत होता है और मन को शांति मिलती है। जिनको नियमित रूप से वर्कआउट के लिए जिम जाना बहुत मुश्किल काम लगता है वे खुद को स्‍वस्‍थ और‍फिट रखने के लिए साइकिल चलाने के वि‍कल्‍प को चुन सकते हैं। परिवहन के इस साधन के लिए युवाओं को आकर्षित करना जरूरी है। हीरो साइकिल लिमिटेड में, हम फिटनेस उत्साही सहित सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप कई प्रकार की साइकिलों का उत्पादन करते हैं। हमें उम्मीद है कि यह रैली शहर के निवासियों को साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित करेगी।" श्री मुंजाल ने ये बातें कहीं।

साइकिल रैली के जरिये तीन दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन किया गया जहां दुनिया भर के प्रतिभागियों ने साइकिल प्रौद्योगिकी में नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन किया है। श्री पंकज एम मुंजाल और श्री आर.एन. ढोके ने एक्सपो में साइकिल की प्रदर्शनी को हरा झंडा दिखाया, जहां हीरो साइकिल लिमिटेड अपने ही नवीनतम श्रेणी के उत्पादों के साथ-साथ हीरो ग्लोबल डिजाइन सेंटर में डिजाइनरों की अपनी उत्‍साही टीम द्वारा शुरू की गई तकनीकी नवाचार का प्रदर्शन कर रही है।

हीरो साइकिल लिमिटेड की बड़े पैमाने पर प्रीमियम साइकिल से लेकर फैंसी दो पहिया साइकिल के रूप में खपत होती है, यह युवाओं के साथ हर वर्ग के लोगों को आकर्षित करने वाला ब्रांड है, इसने इस एक्‍सपो में अपनी क्षमता का प्रदर्शन इस उद्योग से जुड़े विशेषज्ञो, व्‍यावसायिक साझीदारों के साथ-साथ आम साइकिल उपयोगकर्ताओं के बीच अपना प्रभावशाली प्रदर्शन किया।

प्रीमियम सेगमेंट के बाजार के लीडर में से एक, फायरफ़ॉक्स श्रेणी की बाइक ने दर्शकों का ध्यान सबसे अधिक आकर्षित किया। हीरो स्प्रिंट बाइक रेंज, जिसने युवा उपयोगकर्ताओं के बीच एक मजबूत आधार बनाया है, इसके अलावा ऑक्‍टेन और बीएसएच बाइक ने भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित किया। हीरो साइकिल लिमिटेड हमेशा अच्छे स्वास्थ्य और हरियाली को बढ़ावा देने में विश्वास करता है। अपनी वचनबद्धता के अनुसार, अग्रणी बाइक निर्माता ने अपनी प्रसिद्ध एचईएक्‍सई सार्वजनिक बाइक का प्रदर्शन किया है जो साइकिल को शेयर करने की चाह रखने वालों को उत्‍साहित करता है साथ ही लोगों को साइकिल शेयर करने के लिए प्र‍ेरित भी करता है। 

हीरो साइकिल लिमिटेड के अंतर्गत मैनचेस्‍टर स्थि‍त हीरो ग्लोबल डिज़ाइन सेंटर (एचजीडी) ने भी इस एक्‍सपो में अपना प्रदर्शन किया। एचजीडी ने अपनी वैश्विक टीम के शोधकर्ताओं द्वारा शुरू की गई साइकिल डिजाइन में अत्याधुनिक तकनीकी का प्रदर्शन किया। उच्च तकनीक डिजाइन केंद्र ने एक साल पहले इसका परिचालन शुरू किया था, जिसने अगली पीढ़ी के साइकिल डिजाइन और प्रौद्योगिकी के विकास के उद्देश्य से कुछ बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय डिजाइन को यहां प्रदर्शित किया। यह केंद्र एक प्रमुख वैश्विक शक्ति की भूमिका में भारतीय साइकिल उद्योग को बढ़ावा दे रहा है।

एचएमसी के बारे में 
एचएमसी ग्रुप 1.2 बिलियन यूएस डॉलर की सम्पत्ति वाली कम्पनी है। कम्पनी के पास 7610 कर्मचारियोँ की मजबूत टीम है, जो दुनिया भर में काम कर रही है। इस ग्रुप के तहत दुनिया की सबसे बडी साइकल निर्माता कम्पनी हीरो साइकल्स, ऑटो पार्ट्स उत्पादक कम्पनी-हीरो मोटर्स लिमिटेड, जेडएफ हीरो चेसिस सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, और मुंजाल किरियु इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, हॉस्पिटैलिटी आर्म मुंजाल हॉस्पिटैलिटी, और लग्जरी होम डेकोर उत्पाद कम्पनी ओमा लिविंग आते हैं। 

1956 में स्थापित हीरो साइकल्स लिमिटेड दुनिया की सबसे बडी साइकल निर्माता कम्पनी है। कम्पनी की उत्पादन क्षमता 7.5 मिलियन साइकल प्रतिवर्ष है। इसके यूनिट्स लुधियाना (पंजाब), बिठा (बिहार), और गाज़ियाबाद (यूपी) में हैं। कम्पनी की गाज़ियाबाद (यूपी), बीठा (बिहार) और लुधियाना में बहुत बडी उत्पादन फैक्ट्री हैं। इनके अलावा कम्पनी की एक स्टेट ऑफ द आर्ट यूनिट श्रीलंका में भी है। गाज़ियाबाद की यूनिट में ऑटोमोटिव रिम्स और कई अन्य ऑटो कम्पोनेंट्स भी बनते है जो दुनिया के बडे ऑटोमोटिव जायंट्स के लिए होते हैं। इस सबके अलावा ग्रुप के पास यूके बेस्ड अवोसेट स्पोर्ट्स और भारत में फायरफॉक्स बाइक का मालिकाना हक भी है।अवोसेट स्पोर्ट्स जहाँ हीर साइकल्स का पहला विदेशी उपार्जन था और युरोपियन साइकल मार्केट में प्रवेषण की पहचान है, वहीँ फायरफॉक्स बाइक का अधिग्रहण भारत में तेजी से आगे बढते प्रीमियम साइकल की डिमांड को पूरा करने की एक रणनीतिक पहल का हिस्सा है। 

हीरो साइकल भारत में स्टैंडर्ड और स्पेशल साइकल सेग्मेंट की अगुवा कम्पनी है, जिसका कुल मार्केट शेयर 35% है। कम्पनी के पास स्टेट-ऑफ-द-आर्ट संसाधन और सबसे आधुनिक मशीनरी है। देश भर में 3000 से अधिक डीलर्स का वितरक नेट्वर्क कम्पनी के पास है और उपयुक्त जगह पर इसके प्लांट होने की वजह से इनके संचालन को वेंडर्स का सहयोग मिलता है और इसके साइकल्स प्रतिस्पर्धात्मक दर पर बाजार में लाने में मदद्गार साबित होता है। हीरो साइकल्स के उत्पाद मिडल ईस्ट, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के तमाम देशोँ में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। 
 
Top